Javascript frameworks

कई उपयोगी Javascript frameworks और libraries उपलब्ध हैं:

  • Angular
  • React
  • jQuery
  • Vue.js
  • Ext.js
  • Ember.js
  • Meteor
  • Mithril
  • Node.js
  • Polymer
  • Aurelia
  • Backbone.js

Angular.Js

Google द्वारा बनाया और रखा गया, Angular.js सबसे कुशल और प्रसिद्ध जावास्क्रिप्ट चौखटे में से एक है जो डेवलपर्स को HTML और सीएसएस के साथ जावास्क्रिप्ट को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छा जवाब देता है। यह एक ओपन-सोर्स फ्रंट-एंड वेब फ्रेमवर्क है जो प्रोग्रामिंग डिजाइनरों को किसी अन्य की तरह सहज सिंगल-पेज वेब एप्लिकेशन (एसपीए) को इकट्ठा करने की अनुमति देता है।

यह पूर्ण-हाइलाइट फ्रेमवर्क, मनाया हुआ LAMP और MEAN स्टैक का एक टुकड़ा है, और बहुत अच्छे गुणवत्ता वाले संगठनों द्वारा रुचि के बिंदुओं के प्रकाश में माना जाता है, जैसे कि उपकरणों की पूरी व्यवस्था, समृद्ध प्रोग्रामिंग शैली, विशाल स्थिति और शीर्ष पायदान कोड उम्र।

जब यह एकल पृष्ठ अनुप्रयोगों (एसपीए) के निर्माण की बात आती है, तो फ्रेमवर्क ऐप विकास कंपनियों का प्रमुख निर्णय होता है।

React.Js

ReactJS फ्रंट-एंड प्रोग्रामिंग के सबसे लगातार मुद्दों में से कुछ को सुंदर समाधान प्रस्तुत करता है। यह तेज़, स्केलेबल, लचीला, शक्तिशाली है, और एक मजबूत डेवलपर समुदाय है जो तेजी से बढ़ रहा है। प्रतिक्रिया जानने के लिए बेहतर समय कभी नहीं रहा।

फेसबुक द्वारा बनाया गया, ReactJS एक सहज प्रभावी ओपन-सोर्स जावास्क्रिप्ट लाइब्रेरी है जो सहज ज्ञान युक्त UI बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। यह जेएस फ्रेमवर्क का तेजी से विकास कर रहा है, जिसका उपयोग वेबसाइट एप्लिकेशन द्वारा जटिल अनुप्रयोगों और साइटों की दृश्य परत से निपटने के लिए किया जाता है। React.js Angular.js की तुलना में तेज़ है और उन व्यक्तियों के लिए एक आदर्श निर्णय है जिन्हें एक बुनियादी, बहुमुखी और त्वरित रूपरेखा की आवश्यकता है।

Vue.Js

Vue.js सबसे प्रसिद्ध जावास्क्रिप्ट चौखटे में से एक है और 2014 में इवान यू द्वारा बनाया गया था। यह एक खुला-स्रोत हल्का पुस्तकालय है जिसका उपयोग आविष्कारशील यूआई को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है। प्रत्यक्ष रूप से, तीस से अधिक 6000 साइटें इस चरण का उपयोग कर रही हैं, जिसमें कई महत्वपूर्ण संगठनों की साइटें भी शामिल हैं। Vue का उद्देश्य बहुमुखी होना है और UI विकास प्रक्रिया को उत्तरोत्तर क्रमबद्ध बनाना है।

VueJS एक प्रगतिशील जावास्क्रिप्ट ढांचा है जिसका उपयोग इंटरैक्टिव वेब इंटरफेस विकसित करने के लिए किया जाता है। फोकस दृश्य भाग पर अधिक है, जो सामने का छोर है। अन्य परियोजनाओं और पुस्तकालयों के साथ एकीकरण करना बहुत आसान है। VueJS की स्थापना काफी सरल है, और शुरुआती लोग आसानी से समझ सकते हैं और अपने स्वयं के उपयोगकर्ता इंटरफेस का निर्माण शुरू कर सकते हैं। सामग्री को विभिन्न अध्यायों में विभाजित किया गया है जिसमें सरल और उपयोगी उदाहरणों से संबंधित विषय हैं।

<!-- development version, includes helpful console warnings -->
<script src="https://cdn.jsdelivr.net/npm/vue/dist/vue.js"></script>

or

<!-- production version, optimized for size and speed -->
<script src="https://cdn.jsdelivr.net/npm/vue"></script>

Declarative Rendering घोषणा रेंडरिंग

<div id="app">
  {{ message }}
</div>
var app = new Vue({
  el: '#app',
  data: {
    message: 'Hello Vue!'
  }
})

Ember.Js

Ember.js एक ओपन-सोर्स फ्रंट-एंड जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क है जो सॉफ्टवेयर इंजीनियरों को बहुमुखी सिंगल-पेज, कार्य क्षेत्र और पोर्टेबल अनुप्रयोगों को बनाने में सक्षम बनाता है। यह MVVM (मॉडल-व्यू-व्यूमॉडल) डिजाइन के नियम से दूर है और डेवलपर्स के साथ मदद करने के लिए कुछ आश्चर्यजनक हाइलाइट्स से भरा है।

यह उच्च कार्यक्षमता, चुनिंदा समस्या निवारण कार्यालयों, और पूर्ण-स्टैक विकास विकल्पों जैसे विभिन्न कार्यात्मकताओं के साथ ढेर हो जाता है जो बहुमुखी अनुप्रयोग डेवलपर्स को ऐसे अन्य सुलभ विकल्पों पर एम्बर चुनता है।

Ember.js वेब अनुप्रयोगों के विकास के लिए उपयोग किया जाने वाला एक ओपन-सोर्स जावास्क्रिप्ट क्लाइंट-साइड फ्रेमवर्क है। यह MVC (मॉडल-व्यू-कंट्रोलर) आर्किटेक्चर पैटर्न का उपयोग करता है। Ember.js में, मार्ग को मॉडल के रूप में, हैंडलबार टेम्पलेट के रूप में उपयोग किया जाता है और नियंत्रक मॉडल में डेटा को हेरफेर करता है। यह ट्यूटोरियल EmberJS की बुनियादी समझ के लिए आवश्यक अधिकांश विषयों को कवर करता है और यह महसूस करता है कि यह कैसे काम करता है।

Mithril.Js

Mithril.js एक उन्नत ग्राहक पक्ष है जिसे जावास्क्रिप्ट फ्रेमवर्क आमतौर पर सिंगल पेज एप्लिकेशन (एसपीए) बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसने निर्देशन, XHR और समायोज्य सूचना आधिकारिक के लिए मॉड्यूल में काम किया है। इसके अतिरिक्त, यह तेज ढांचे की तुलना में जल्दी पुस्तकालय लोड समय और अद्यतन निष्पादन प्रदान करता है।

आइए एक सरल एप्लिकेशन विकसित करें जो यह दर्शाता है कि मिथ्रिल का उपयोग करते समय आपको जिन प्रमुख चीजों से निपटना होगा उनमें से अधिकांश को कैसे करना है।

अंतिम परिणाम का एक इंटरैक्टिव उदाहरण यहां देखा जा सकता है

पहले आवेदन के लिए एक प्रवेश बिंदु बनाएं। एक फ़ाइल index.html बनाएँ:

<!doctype html>
<html>
    <head>
        <meta charset="utf-8" />
        <meta name="viewport" content="width=device-width, initial-scale=1" />
        <title>My Application</title>
    </head>
    <body>
        <script src="bin/app.js"></script>
    </body>
</html>

लाइन इंगित करती है कि यह HTML 5 दस्तावेज़ है। पहला चारसेट मेटा टैग दस्तावेज़ के एन्कोडिंग को इंगित करता है और व्यूपोर्ट मेटा टैग यह बताता है कि मोबाइल ब्राउज़र को पेज को कैसे स्केल करना चाहिए। शीर्षक टैग में इस एप्लिकेशन के लिए ब्राउज़र टैब पर प्रदर्शित किया जाने वाला पाठ है, और स्क्रिप्ट टैग इंगित करता है कि जावास्क्रिप्ट फ़ाइल का पथ क्या है जो एप्लिकेशन को नियंत्रित करता है।

हम संपूर्ण एप्लिकेशन को एक एकल जावास्क्रिप्ट फ़ाइल में बना सकते हैं, लेकिन ऐसा करने से बाद में कोडबेस को नेविगेट करना मुश्किल हो जाएगा। इसके बजाय, कोड को मॉड्यूल में विभाजित करते हैं, और इन मॉड्यूल को एक बंडल बिन / app.js में इकट्ठा करते हैं।

एक बंडल टूल को सेटअप करने के कई तरीके हैं, लेकिन अधिकांश एनपीएम के माध्यम से वितरित किए जाते हैं। वास्तव में, अधिकांश आधुनिक जावास्क्रिप्ट पुस्तकालयों और उपकरणों को उस तरह से वितरित किया जाता है, जिसमें मिथ्रिल भी शामिल है। Npm डाउनलोड करने के लिए, Node.js स्थापित करें; npm इसके साथ स्वचालित रूप से स्थापित है। आपके पास Node.js और npm स्थापित होने के बाद, कमांड लाइन खोलें और इस कमांड को चलाएँ:

%d bloggers like this: