Javascript Tutorial in Hindi

Javascript एक हल्की, व्याख्या की गई प्रोग्रामिंग भाषा है। यह नेटवर्क-केंद्रित अनुप्रयोग बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह जावा के लिए मानार्थ और एकीकृत है। जावास्क्रिप्ट को लागू करना बहुत आसान है क्योंकि यह HTML के साथ एकीकृत है। यह खुला और क्रॉस-प्लेटफॉर्म है।

Javascript बहुमुखी और शुरुआती के अनुकूल है। अधिक अनुभव के साथ, आप गेम, एनिमेटेड 2 डी और 3 डी ग्राफिक्स, व्यापक डेटाबेस-संचालित ऐप और बहुत कुछ बनाने में सक्षम होंगे!

Javascript ही अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट है, फिर भी बहुत लचीला है। डेवलपर्स ने कोर जावास्क्रिप्ट भाषा के शीर्ष पर विभिन्न प्रकार के उपकरण लिखे हैं, न्यूनतम प्रयास के साथ बड़ी मात्रा में कार्यक्षमता को अनलॉक करते हैं। इसमें शामिल है:

  • ब्राउज़र एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (ए पी आई(API)) वेब ब्राउज़र में बनाया गया है, गतिशील रूप से HTML बनाने और सीएसएस शैलियों की स्थापना जैसी कार्यक्षमता प्रदान करता है; उपयोगकर्ता के वेबकैम से वीडियो स्ट्रीम एकत्र करना और उसमें हेरफेर करना, या 3D ग्राफिक्स और ऑडियो सैंपल जेनरेट करना।
  • तृतीय-पक्ष एपीआई जो डेवलपर्स को अन्य सामग्री प्रदाताओं, जैसे ट्विटर या फेसबुक से साइटों में कार्यक्षमता को शामिल करने की अनुमति देता है।
  • थर्ड-पार्टी फ्रेमवर्क और लाइब्रेरी जो आप HTML के लिए आवेदन कर सकते हैं ताकि बिल्डिंग साइट्स और एप्लिकेशन के काम में तेजी लाई जा सके।

यह इस लेख के दायरे से बाहर है – Javascript के लिए एक हल्के परिचय के रूप में – ऊपर सूचीबद्ध उपकरणों से कोर Javascript भाषा कैसे अलग है, इसका विवरण प्रस्तुत करने के लिए। आप एमडीएन के Javascript सीखने के क्षेत्र में और साथ ही एमडीएन के अन्य हिस्सों में अधिक जान सकते हैं।

Why Learn Javascript(क्यों जानें जावास्क्रिप्ट)

Javascript छात्रों और काम करने वाले पेशेवरों के लिए एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए जरूरी है, जब वे वेब डेवलपमेंट डोमेन में काम कर रहे होते हैं। मैं Javascript सीखने के कुछ प्रमुख लाभों को सूचीबद्ध करूंगा:

  • Javascript दुनिया की सबसे लोकप्रिय प्रोग्रामिंग भाषा है और यह इसे प्रोग्रामर की शानदार पसंद बनाती है। एक बार जब आपने जावास्क्रिप्ट सीख लिया, तो यह आपको अलग-अलग जावास्क्रिप्ट आधारित फ्रेमवर्क जैसे jQuery, Node.JS इत्यादि का उपयोग करके महान फ्रंट-एंड के साथ-साथ बैक-एंड सॉफ़्टवेयर विकसित करने में मदद करता है।
  • Javascript आपको वास्तव में सुंदर और पागल तेज़ वेबसाइट बनाने में मदद करता है। आप अपनी वेबसाइट को एक लुक और फील जैसे कंसोल के साथ विकसित कर सकते हैं और अपने उपयोगकर्ताओं को सर्वश्रेष्ठ ग्राफिकल यूजर एक्सपीरियंस दे सकते हैं।
  • Javascript हर जगह है, यह हर आधुनिक वेब ब्राउज़र पर स्थापित होता है और इसलिए जावास्क्रिप्ट सीखने के लिए आपको वास्तव में किसी विशेष पर्यावरण सेटअप की आवश्यकता नहीं है। उदाहरण के लिए, क्रोम, मोज़िला फ़ायरफ़ॉक्स, सफारी और आज के रूप में आपके द्वारा ज्ञात प्रत्येक ब्राउज़र, जावास्क्रिप्ट का समर्थन करता है।
  • Javascript का उपयोग अब मोबाइल ऐप विकास, डेस्कटॉप ऐप विकास और गेम डेवलपमेंट तक बढ़ गया है। यह आपके लिए Javascript प्रोग्रामर के रूप में कई अवसर खोलता है।
  • उच्च मांग के कारण, जावास्क्रिप्ट को जानने वालों के लिए नौकरी में वृद्धि और उच्च वेतन है। आप नौकरी बाजार में जावास्क्रिप्ट कौशल की तरह दिखने के लिए विभिन्न जॉब साइटों पर नेविगेट कर सकते हैं।
  • Javascript के बारे में महान बात यह है कि आपको पहले से ही विकसित किए गए बहुत सारे चौखटे और पुस्तकालय मिलेंगे, जिनका उपयोग आपके सॉफ्टवेयर विकास में सीधे तौर पर किया जा सकता है ताकि आपका समय कम हो सके।

Javascript प्रोग्रामिंग सीखने के लिए कई अच्छे कारण हो सकते हैं। लेकिन किसी भी प्रोग्रामिंग भाषा को सीखने के लिए सुनिश्चित करने के लिए एक चीज़, केवल Javascript ही नहीं, आपको केवल कोड, और कोड और अंत में कोड की आवश्यकता होती है जब तक आप विशेषज्ञ न हों।

White Hello World using Javascript (उदाहरण)

<html>
   <body>   
      <script language = "javascript" type = "text/javascript">
         <!--
            document.write("Hello World!")
         //-->
      </script>      
   </body>
</html>

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

%d bloggers like this: